माना जाता है कि जिस घर में रोज तुलसी की पूजा होती है. उस घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. यदि तुलसी का पौधा घर में सही दिशा में रखा हो तो यह घर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर पॉजिटिव ऊर्जा को बढ़ाता है. घर में उचित दिशा में लगा तुलसी का पौधा सौभाग्य का प्रतीक होने के साथ घर में सुख-समृद्धि लाने वाला होता है, इसलिए इसे सही दिशा में लगाना चाहिए. यदि इसे गलत दिशा में रख दिया जाए तो इसके दुष्परिणाम मिलने लगते है. घर में तुलसी का पौधा लगाने के क्या नियम हैं? 
1. तुलसी के पौधे के पास रहे पर्याप्त रोशनी
तुलसी के पौधे को ऐसे स्थान में रखना चाहिए, जहां अंधेरा ना हो. पौधे में सूर्य की रोशनी पड़ती हो तो ऐसे स्थान को चुनना चाहिए. यदि तुलसी का पौधा ऐसी जगह पर रखा हो, जहां प्रकाश कम आता हो तो यह अशुभ होता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है.

2. गमले में ही लगाएं तुलसी का पौधा
घरों में तुलसी का पौधा लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस पौधे को सीधे जमीन में ना लगाएं. कई लोग तुलसी के पौधे को सीधे जमीन पर लगा देते हैं. ऐसा कतई न करें. घरों में तुलसी का पौधा हमेशा गमले में लगाएं. पौधे को गमले या चबूतरा बनाकर लगाना शुभ माना जाता है.

3. इन चीजों को तुलसी से रखें दूर
तुलसी को पवित्र पौधा माना जाता है. इसके लिए ध्यान रखें कि इसके आस-पास हमेशा सफाई हो और कोई भी गंदी वस्तु जैसे-जूते चप्पल, झाड़ू और गंदे कपड़े भूलकर भी न रखें. इसके साथ ही तुलसी को हमेशा स्नान करने के बाद ही छुएं.

4. उत्तर-पूर्व दिशा में रखें तुलसी
तुलसी की हर दिन पूजा होती है. इसके लिए ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे को हमेशा सही दिशा में रखें. वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को रखने का श्रेष्ठ स्थान उत्तर-पूर्व को माना गया है. इसके साथ ही तुलसी को कभी भी दक्षिण दिशा में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. यह दिशा यमराज की मानी जाती है और इस दिशा में तुलसी का पौधा रखने से नकारात्मक ऊर्जा प्रभाव बढ़ता है.